भेजे जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बाल अंतरिक्ष में , जानिए मिशन के बारे में

भेजे जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बाल अंतरिक्ष में , जानिए मिशन के बारे में

#American President's hair will be sent in space, know about the mission

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों जॉर्ज वॉशिंगटन, जॉन एफ केनेडी, वाइट डी आइजनहावर और रोनाल्ड रीगन के बालों के सैंपल अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी की जा रही है। टेक्सास स्थित कंपनी केलेस्टिस इन बालों के सैंपल्स को अंतरिक्ष में भेजेगी। केलेस्टिस अवशेषों को अंतरिक्ष में दफनाने की विशेषज्ञ कंपनी है। अमेरिका में राष्ट्रपति दिवस के मौके पर रॉकेट द्वारा पूर्व राष्ट्रपतियों के डीएनए बालों के रूप में अंतरिक्ष में लॉन्च किए जाएंगे। इस मिशन को इस साल के अंत में लॉन्च किया जाएगा।

खबर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपतियों के अलावा मशहूर टेलीविजन सीरीज स्टार ट्रेक के निर्माता जीन रोडेनबेरी और सीरीज के अन्य कलाकारों के अवशेष भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। बताया जा रहा है कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा पूर्व राष्ट्रपतियों के बालों के सैंपल दान किए गए हैं और इनके साथ प्रमाण पत्र भी है। केलेस्टिस ने बताया कि अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले बालों के सैंपल क्लाइमेट कंट्रोल फैसिलिटी में बीते कई सालों से रखे थे।

केलेस्टिस के सह-संस्थापक और सीईओ चार्ल्स शेफर ने बताया कि अमेरिका के इन पूर्व राष्ट्रपतियों के डीएनए अंतरिक्ष में भेजकर हम अंतरिक्ष में इंसानों को भेजने के मिशन की नींव रख रहे हैं। साथ ही यह अंतरिक्ष में इंसानों का ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी रहेगा। जिस रॉकेट से बालों के सैंपल भेजे जाएंगे वह फ्लोरिडा के केप केनावेरल से उड़ान भरेगा। इसके साथ दो सैटेलाइट्स और चंद्रमा के लिए एक निजी लूनर लैंडर भी उड़ान भरेगा।

#world, #america

No comments:

Powered by Blogger.